गुलाब -अरुण के कंधों से विद्यार्थियों की ऊंची उड़ान: भिखारी प्रजापति

बेलघाट , गोरखपुर ।
पवित्र मन में उपजा भाव शिखर से सर्वोच्च शिखर की ओर ले जाता है। इसका श्री गणेश विगत 12 जुलाई को चंद्रकांता पैलेस, बेलघाट के आलीशान प्रांगण में , भारतीय एकता जागरण समाज बेलघाट, गोरखपुर , द्वारा आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह 2024 से हुआ।

जिस समय श्री गुलाब सिंह व श्री अरुण कुमार दुबे के मन में यह भाव उपजा होगा कि , हाई स्कूल व इंटर के मेधावी छात्रों को सम्मानित किया जाए, निश्चित रूप से यह उनके जीवन का सर्वोत्तम समय रहा होगा। अपने सम्मान के लिए तो सभी लोग जीते, लड़ते , मरते रहते हैं , किंतु दूसरों के सम्मान के लिए क्षेत्र के सभी लोगों को संगठित कर इतना दिव्य- भव्य कार्यक्रम कराना , यह सिर्फ गुलाब जी व अरुण जी की टीम का ही कमाल है ।

प्रतिभा सम्मान में बहुत से ऐसे छात्र रहे होंगे , जिन्हें अब तक के जीवन में पहली बार इतना बड़ा सम्मान मिला । आप द्वारा प्रोत्साहित बच्चे आगे चलकर बड़े-बड़े इनाम हासिल करेंगे , लेकिन आपका यह इनाम इन्हें पहले राम , 2 , 3 के रूप में जीवन भर याद रहेगा । ऊर्जस्वी बच्चों को बेलघाट का , चंद्रकांता पैलेस , जरूर याद रहेगा । जब वे शिखर से सर्वोच्च शिखर की ओर बढ़ेंगे , तो एक न एक दिन चंद्रकांता पैलेस को चूमने जरूर आएंगे , और कहेंगे कि मेरे जीवन के पुरस्कार व सम्मान की यात्रा यहीं से शुरू हुई थी ।

मेरी समझ से दो व्यक्तियों ने आयोजकों को बड़ा संबल दिया। प्रथम , समाजसेवा के क्षेत्र में बहुचर्चित , लोगों के सुख-दुख के साथी व हर कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर सहयोग देने वाले इं: गिरिजेश भास्कर जी हैं । श्री भास्कर जी क्षेत्र में कहीं भी कोई कार्यक्रम हो, उनकी ललक होती है कि , मैं सबसे ज्यादा बढ़ चढ़कर मदद करूं। आयोजकों द्वारा पहली बात से ही श्री भास्कर जी ने उनके उत्साह को बल्लियों उछाल दिया । भास्कर जी ने आयोजकों को एक मजबूत आधार दिया ।

क्षेत्र के स्वनाम धन्य, हंसमुख , मृदुभाषी श्री विनय कुमार शाही ने कार्यक्रम हेतु अपना चंद्रकांता पैलेस देकर सहयोग की एक बड़ी लकीर खींच दी । शाही जी आयोजकों के अभिभावक के रूप में उनका मार्गदर्शन करते रहे। समारोह को यादगार बनाने में उन्होंने कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी । क्षेत्र में कोई भी कार्यक्रम हो , श्री शाही जी अवश्य पहुंचते हैं और भरपूर सहयोग भी करते हैं । आयोजकों की सबसे बड़ी चिंता समारोह स्थल को लेकर थी , श्री शाही जी सुनते ही इसे छूमंतर कर दिया।

मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमान शुभम सिंह जी उप जिलाधिकारी खजनी की उपस्थिति इस कार्यक्रम की सबसे बड़ी उपलब्धि रही । वे विद्यार्थियों के लिए एक आदर्श के रूप में रहे । हिंदुस्तान की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा को हाल ही में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करने वाले श्री सिंह का आशीर्वचन बच्चों के लिए ऊर्जा का काम करेगा । आपसे प्रेरणा पाकर इस क्षेत्र के बच्चे भी देश की सर्वोच्च प्रतियोगी परीक्षा को अवश्य पास करेंगे ।

विशिष्ट अतिथि के रूप में बेलघाट ब्लॉक की प्रथम नागरिक, ब्लॉक प्रमुख श्रीमती पूजा सिंह कौशिक की उपस्थिति बच्चों के लिए कम प्रेरणादायी नहीं रही । कानून में डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करने वाली डॉ सिंह हमारे ब्लॉक की ब्लॉक प्रमुख हैं ।यह हमारे लिए गर्व की बात है। उनकी उपस्थिति ने इस समारोह में चार चांद लगा दिया । आयोजकों की बची- खुची समस्या को अपनी गाढ़ी कमाई से विद्यालयों के प्रबंधकों व क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों ने हाथों-हाथ ले लिया ।

हम सब मिलजुल कर *तुम ही भविष्य हो, मेरे भारत विशाल के* की उक्ति को चरितार्थ करें ।

-भिखारी प्रजापति

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *